GupShup Study
 
  
Surprising Facts about Michael Jackson - माइकल जैक्सन से जुड़े आश्चर्येजनक तथ्य
Pankaj Yadav

Surprising Facts about Michael Jackson - माइकल जैक्सन से जुड़े आश्चर्येजनक तथ्य

02-Jul-2016 | | Total View : 0 |

माइकल जैक्सन का पूरा नाम माइकल जोसेफ जैक्सन था, माइकल जोसेफ जैक्सन जैक्सन परिवार के आठवे बच्चे थे, उनका जन्म शिकागो के एक उपनगरीय औद्योगिक इलाके ग्रे में रहने वाले केथरीन और जोसेफ के घर 29 अगस्त 1958 को हुआ. तब किसी ने सोचा भी नहीं था कि एक दिन यह बच्चा सबका चहेता बनेगा और संगीत की दुनिया का बादशाह कहलाएगा। डांस और म्यूजिक में उनके अतुलनीय योगदान और उनकी विचित्र शैली ने उन्हें वैश्विक स्तर पर प्रसिद्धि दिलाई. 4 दशक से भी ज्यादा समय तक वैश्विक स्तर पर वे प्रसिद्द थे.

 

पूरा नाम – माइकल जोसेफ जैक्सन
जन्म – 29 अगस्त 1958
पिता – जोसेफ वाल्टर जैक्सन
माता – कैथरीन एस्थर Scruse

संगीत जेक्सन परिवार की रगों में दौड़ता था, माइकल के पिता जोसेफ पेशे से एक क्रेन ऑपरेटर थे मगर एक स्थानीय बैंड 'फॉल्कन' में गिटार बजाते थे। माइकल की माँ केथरीन को कंट्री म्यूजिक बहुत पंसद था और उन्होनें अपने बच्चों को गाना गाना सिखाया। उन्होंने 1964 में अपने बड़े भाई जैकी, टिटो जेर्मैने और मार्लोन के साथ मिलकर म्यूजिक में अपना करियर बनाने की ठानी. और 1971 से एकल कार्य करना शुरू किया.1980 के प्रारंभ में, पोपुलर म्यूजिक के जैक्सन पुरे दुनिया में जैसे मुख्य केंद्र बिंदु ही बन गये थे. उनके गानों के म्यूजिक विडियो, जैसे “बीट इट”, “बेले जीन” और “थ्रिलर” जो 1982 के उनके एल्बम थ्रिलर से थे इन सभी को विश्व प्रसिद्धि मिली.

आइये नजर डालते हैं माइकल जैक्सन से जुड़े कुछ आश्चर्येजनक तथ्यों पर-

Surprising Facts about Michael Jackson - आश्चर्येजनक तथ्य माइकल जैक्सन से जुड़े.

  1. माइकल अपनी ज़िन्दगी बढ़ाने के लिए “Hyperbaric Oxygen Chamber” में सोये थे।
  2. उनके सबसे ज्यादा बिक चुके अल्बम “थ्रिलर” की लगभग 65 लाख प्रतिया पूरी दुनिया में बेचीं गयी. उनके दुसरे अल्बम, जैसे Off the Wall (1979), Bad, Dangerous (1991) और History (1995) की भी पूरी दुनिया में सर्वाधिक प्रतिया बेचीं गयी.
  3. जैक्सन को “Alpha-1 antitrypsin deficiency” नामक एक दुर्लभ बिमारी थी. यह बिमारी उन्हें विरासत में मिली थी।
  4. जैक्सन एक बार तब सुर्ख़ियो में आए, जब उन्होंने अपने ही दूसरे बेटे को 2002 में बालकनी से बाहर लटका दिया।
  5. Michael Jackson सबसे ज़्यादा कमाने वाले मृतक कलाकार हैं।
  6. माइकल जैक्सन अकेले ऐसे गायक, गीतकार और पॉप डांसर है जिन्हें रॉक एंड रोल हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया था. 
  7. माइकल जैक्सन को अब तक के सबसे ज़्यादा अवार्डस मिले हैं. इतना ही नहीं उनके नाम पर 23 Guinness world records भी हैं।
  8. जैक्सन बहुत ज़ोरो से हँसते थे. यदि वह एक बार हँसना शरू कर दे तो उन्हें रोकना मुश्किल जो जाता था।
  9. जैक्सन को God में बहुत विश्वास था, वह हर शो से पहले प्रार्थना भी करते थे और हर अवार्ड मिलने के बाद “Winning Speech” में God का शुक्रिया अदा करते थे।
  10. Michael Jackson को सर्जरी कराने की लत लग गई थी।
  11. 1980 में Michael Jackson के एक बॉडीगार्ड का नाम “MR.T” था. जो एक रात के लिए करीब $3000 डॉलर लेते थे।
  12. जैक्सन का पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर “Pinocchio” था।
  13. जैक्सन पर एक लाइब्रेरी का $1 million डॉलर का किराया बाकी था. जबकि उनके पास इससे सैंकड़ो गुना ज़्यादा संपत्ति थी।
  14. माइकल जैक्सन ने anti-gravity boot बनवाए थे. इन्हें पहनने के बाद वो live performance में भी बहुत आगे तक झुक सकते थे।
  15. Michael Jackson ने 11 सितम्बर 2001 को “World Trade Centre” में एक मीटिंग रखी थी। मगर उसे किसी कारण से रद्द करना पड़ा था। आपको बता दे की 11/9/2001 को “World Trade Centre” पर आतंकवादी हमला हुआ था।
  16. माइकल पर चाइल्ड अब्यूज के गंभीर आरोप लगे और उन्हें 2 दिनों की हिरासत में रहना पड़ा। उन पर एक 12 वर्षीय बच्चे ने यौन शोषण का आरोप लगा और केलिफोर्निया स्थित उनके रेंच नेवरलैंड पर सांता बारबरा शेरिफ डिपार्टमेंट और डिस्ट्रिक्ट एटार्नी ऑफिस ने तलाशी ली।
  17. मार्च 2009 में माइकल ने घोषणा की कि वो कम से कम 10 बार लंदन के ओ2 एरीना में कंसर्ट करेंगे और यह उनका आखिरी कंसर्ट होगा। इसके पहले कि वो यह कंसर्ट कर पाते 25 जून 2009 को लॉस एंजिल्स स्थित अपने घर में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।
  18. माइकल जैक्सन की मृत्यु के बाद उनकी तिजोरी में सैंकड़ो “Unreleased songs“(अप्रकाशित गाने) मिले थे. इनमें से केवल 10 गानो के लिए सोनी ने 250$ million डाॅलर advance दिए थे।
  19. माइकल जैक्सन की अंतिम यात्रा को 2.5 अरब लोगो ने लाइव देखा था। यह अब तक की सबसे ज़्यादा देखे जाने वाली लाइव ब्रॉडकास्ट हैं।
  20. माइकल जैक्सन की मृत्यु के दिन यानी 25 जून 2009 को 3:15 PM पर, Wikipedia,Twitter और AOL’s instant messenger यह सभी क्रैश हो गए थे।

 

माइकल जैक्सन के डांस स्टाइल का जादू आज भी पूरी दुनिया में छाया हुआ है. आज भी लोग उन्हें और उनकी डांस स्टाइल को याद करते है.Michael Jackson ने Pop Music को एक नए मुकाम पर पहुंचा दिया। माइकल जैक्सन आज हमारे बीच नहीं है पर उनकी यादें उनके गीतों के माध्यम से हमेशा इस दुनिया में रहेंगी।


निवेदन: आपको ये रोचक तथ्य कैसे लगे कृप्या कमेंट के माध्यम से ज़रूर बताएं. ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करें

Share With Friends :  

No any Comment yet!